हूती विद्रोहियों का वार, हिजबुल्लाह की ललकार, ICJ से कड़ी फटकार... हमास से जंग के बीच चौतरफा घिरा इजरायल

4 1 34
Read Time5 Minute, 17 Second

अंतरराष्ट्रीय कोर्ट से इजरायल को तगड़ा झटका लगा है. इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने अपने ताजा फैसले में कहा है कि इजरायल का फिलिस्तीनी इलाकों पर कई दशकों से अवैध कब्जा है. इसे जल्द से जल्द खत्म किया जाना चाहिए. इजराइल ने 1967 में अरब देशों को हराने के बाद वेस्ट बैंक, पूर्वी यरुशलम और गाजा पट्टी पर कब्जा कर लिया था. कोर्ट ने ये टिप्पणी इन्हीं इलाकों को लेकर की है.

अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने कहा कि इजरायल ने अपनी ताकत का गलत इस्तेमाल किया है. फिलिस्तीनियों के अधिकारों को छीन लिया है. इसके साथ ही कोर्ट ने कहा इजरायल अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन कर रहा है. उसे इन इलाकों पर इतने सालों तक शासन के कारण फिलिस्तीनियों को मुआवजा देना चाहिए. अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के पीठासीन न्यायाधीश नवाफ सलाम ने इजरायल को अपना कब्जा छोड़ देना चाहिए.

आईसीजे यानी इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस का ये फैसला सिर्फ एक सलाह है. इसे मानने के लिए इजरायल को मजबूर नहीं किया जा सकता. हालांकि संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीनी राजदूत रियाद मंसूर ने इस फैसले पर खुशी जताते हुए कोर्ट को शुक्रिया कहा है. वहीं, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस फैसले को खारिज कर दिया है. उन्हों कहा कि यहूदी लोगों ने फिलिस्तीनियों की जमीन पर कब्जा नहीं किया है.

Advertisement

हमास के साथ जंग के बीच अब लेबनान से हिजुबल्ला और यमन से हूति विद्रोही, इजरायल पर हमले कर रहे हैं. शुक्रवार को तेल अवीव में जबरदस्त विस्फोट हुआ, जिसमें एक शख्स की मौत हो गई. कम से कम 10 लोग घायल हुए हैं. इस दौरान कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है. इस हमले के बाद सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद कर दिया गया. इमरजेंसी टीमें मौके पर पहुंचकर राहत बचाव अभियान में जुट गईं.

ये हमला इजरायल में अमेरिकी दूतावास के पास हुआ है. उधर इजरायल ने साफ किया कि हूती विद्रोहियों ने ईरान से बने ड्रोन से हमलों को अंजाम दिया है. हूती विद्रोहियों ने हमले की जिम्मेदारी ले ली है, जो गाजा में इजरायल हमले के खिलाफ हैं. हूति विद्रोहियों ने कई बार इजरायल को गाजा में हमले बंद करने की चेतावनी दी है. इन हमलों से साफ है कि आने वाले दिनों में वो इजरायल के लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं.

इसी बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अचानक गाजा में रफाह क्रॉसिंग का दौरा किया और पूरे गाजा-मिस्र सीमा पर इजरायल के नियंत्रण को बनाए रखने की बात कही है. प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा कि युद्ध विराम समझौता होने के बाद भी मिस्र और गाजा के सीमा पर मौजूद रफाह क्रासिंग पर इजरायल का नियंत्रण बना रहेगा. उन्होंने जंग लड़ रहे इजरायली सैनिकों से भी मुलाकात की है.

Advertisement

प्रधानमंत्री नेतन्याहू की रफाह यात्रा की घोषणा इजरायल के धुर दक्षिणपंथी राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन-गविर के यरूशलम के सबसे संवेदनशील पवित्र स्थल के दौरे के कुछ घंटों बाद की गई. इतामार बेन-गविर का ये यात्रा गाजा में सीजफायर के लिए चल रही वार्ता को पटरी से उतार सकती है. इसके साथ ही नेतन्याहू गाजा पट्टी में ऐसे समय में गए जब वो कुछ दिन बाद ही अमेरिका यात्रा पर जाने वाले हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस: 8-9 अगस्त को क्या-क्या हुआ था? जान लीजिए एक-एक बात

Doctor Rape Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में 8-9 अगस्त की रात को पीजी सेकेंड ईयर का छात्रा और ट्रेनी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या कर दी गई थी. इस घटना के बाद देशभर के लोगों में गुस्सा है.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now